Gramin Dak Sevak Bharti 2024: डाक विभाग में 44228 पदों पर दसवीं पास के लिए सीधी भर्ती

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है इसके लिए योग्यता 10वीं पास रखी गई है उम्मीदवारों का चयन दसवीं कक्षा के अंक से तैयार मेरिट के आधार पर किया जाएगा। नोटिफिकेशन के अनुसार भारत के आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड डाक विभाग मे ग्रामीण डाक सेवक के पदों को भरा जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

विभागडाक विभाग
पद का नामग्रामीण डाक सेवक
योग्यता10वीं पास
पदों की संख्या44228
आवेदन शुरू15 जुलाई 2024
आवेदन की अंतिम तिथि5 अगस्त 2014
चयन प्रक्रियाबिना एग्जाम/सीधी भर्ती

लंबे इंतजार के बाद भारतीय डाक विभाग ने डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। राज्यवार पदों की संख्या नोटिफिकेशन में दी गई है भारत के सभी महिलाओं और पुरुष अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। कुल पदों की संख्या 44228 है जिन्हें राज्यवार बांटा गया है।

पोस्ट ऑफिस में नौकरी पाने का सपना देख रही युवाओं के लिए सास की रात है क्योंकि भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है दसवीं पास उम्मीदवार 15 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं आवेदन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 तक रखी गई है आवेदन फार्म में त्रुटि होने पर अभ्यर्थी 6 से 8 अगस्त तक संशोधन कर सकते हैं।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन शुल्क

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है व अनुसूचित जाति जनजाति पीडब्ल्यूडी और महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए योग्यता निम्न अनुसार रखी गई है

शैक्षणिक योग्यता

  • अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अभ्यर्थी को मातृभाषा का ज्ञान होना चाहिए। साथ ही उसे स्थानीय भाषा की जानकारी होना चाहिए
  • अभ्यर्थी को साइकिल चलाने एवं कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है। आयोग की गाना 5 अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को सरकार के नियमानुसार ऊपरी सीमा में छूट दी गई है।

ग्रामीण डाक सेवक चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को बता दे की ग्रामीण डाक सेवक का चयन दसवीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती में किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। मेरिट राज्यपाल तैयार की जाएगी जिन्होंने उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट में चयन हो जाता है उन्हें दस्तावेज परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

अगर पहली मेरिट लिस्ट के बावजूद रिक्तियां रह जाती है तो विभाग के द्वारा दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती आवेदन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों से अनुरोध के आवेदन करने से पहले ऑफिशल नोटिफिकेशन को अच्छी तरह देख ले।

  • आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई 2024 से शुरू हो गई हैं। 
  • आवेदन करने के लिए ग्रामीण डाक सेवक भारती की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर जाने के बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपनी सामान्य जानकारी व मोबाइल ईमेल आईडी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • इसके बाद ऑनलाइन फॉर्म ओपन होगा जिसमें पूछी गई जानकारी को सही-सही भरें और जरूरी दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो, सिग्नेचर अपलोड करें।
  • दसवीं कक्षा के अंकों की जानकारी भरे।
  • अपनी चुनी हुई कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • फॉर्म को फाइनल सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख ले।

महत्वपूर्ण लिंक

ऑनलाइन आवेदन शुरू: 15 जुलाई 2024

आवेदन लास्ट डेट: 5 अगस्त 2024

ऑफिशियल नोटिफिकेशन: Here

आवेदन फॉर्म: 

Important Points

अभ्यर्थीयों, भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती की जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से बताने कोशिश की गयी है। इसे अपने दोस्तों, परिवारजनों को शेयर करे  ताकि उन्हे भी लाभ मिल सके। Indian Gramin Dak Sevak Bharti 2024 भर्ती से जुड़े सभी सवालों आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं या हमारे सोशल मीडिया पेज पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। करियर संबंधी जानकारी निरंतर पानी के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

क्या इंडियन पोस्ट जीडीएस सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब है?

इंडियन पोस्ट, केंद्र सरकार के अधीन एक विभाग है। जीडीएस का मतलब है ग्रामीण डाक सेवक। दसवीं पास उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह एक उत्कृष्ट अवसर है ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले उम्मीदवारों के लिए, जो भारतीय डाक विभाग में करियर बनाना चाहते हैं। आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।