Rajasthan CET 2024 Passing Marks New Rule

Rajasthan CET 2024 Passing Marks: राजस्थान सेट (CET 2024) परीक्षा में अब 15 गुना विद्यार्थियों को पास करने के नियम को हटा दिया गया है। इसके स्थान पर न्यूनतम पासिंग मार्क्स निर्धारित कर दिए गए हैं, जिससे अधिक से अधिक विद्यार्थियों को आगामी भर्तियों में शामिल होने का मौका मिलेगा।

पहले सिर्फ 15 गुना विद्यार्थियों को ही एग्जाम में पास किया जाता था इस वजह से पटवारी पुलिस पंचायत सचिव जैसे कई पदों की भर्तियों के लिए काम ही अभ्यर्थी भाग लेते थे।

और राजस्थान सेट एग्जाम के लिए पास होने वाले विद्यार्थियों को कट ऑफ या शॉर्ट लिस्ट करने की मेरिट सूची जारी नहीं की जाएगी जिन विद्यार्थियों के न्यूनतम पासिंग मार्क्स से अधिक नंबर आएंगे उन्हें भर्तियों के लिए पात्रता मिल जाएगी।

राजस्थान सरकार ने सीईटी एग्जाम (Rajasthan Common Eligibility Test (CET) ) के पासिंग मार्क्स बदलाव किए हैं अब सेट एग्जाम में 15 गुना की जगह 40% अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को पास माना जाएगा. एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 35% अंक लाना होगा।

क्योंकि 15 गुना की जगह 40% अंक लाने वालों को पास माना जाएगा इसलिए इसके लिए कोई अलग से कट-ऑफ  या मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी।

जैसा कि आप जानते ही हो राजस्थान सेट एग्जाम हर वर्ष आयोजित किया जाता है यह एक पात्रता परीक्षा है जिससे पास करने के बाद राजस्थान सरकार द्वारा जारी विभिन्न विभागों में होने वाली भर्तियों में शामिल होने की पात्रता दी जाती है अर्थात केवल वही विद्यार्थी राजस्थान के विभिन्न भर्तियो में शामिल होते हैं जिन्होंने राजस्थान सेट एग्जाम पास कर लिया है. जो विद्यार्थी इस पात्रता परीक्षा में पास नहीं होते उन्हें आगामी भर्तियो में शामिल नहीं होने दिया जाता जब तक कि वह दूसरी वर्ष होने वाले सेट पात्रता ग्रहण न कर ले।  इस परीक्षा की पात्रता 1 वर्ष के लिए वैलिड रहती है यानी जिस समय रिजल्ट आया है वहां से 1 वर्ष तक पात्रता मान्य रहेगी.

राजस्थान सेट नोटिफिकेशन तिथि (Rajasthan CET Notification date)

राजस्थान सेट एग्जाम देने वाली भर्तियों के लिए खुशखबरी है कि उन्हें अब पासिंग मार्क्स के आधार पर भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा। राजस्थान सरकार द्वारा जल्द ही सेट एग्जाम का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा खबरों के अनुसार इसी महीने या अगस्त महीने के पहले सप्ताह के किसी भी दिन नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

आने वाले कुछ महीनो में आरपीएससी, शिक्षा विभाग, आरएसएमएसएसबी आदि विभागों द्वारा भर्ती निकल जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में एक के बाद एक कई भर्तियाँ निकलने वाली है इनके लिए उम्मीदवारों को तैयार रहना चाहिए।

राजस्थान सेट की परीक्षा आरएसएमएसएसबी द्वारा आयोजित करवाई जा रही है जिसकी परीक्षा तिथि की घोषणा हो चुकी है अब जल्द ही सेट एक्जाम सेकेंडरी लेवल व ग्रेजुएशन लेवल का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

Rajasthan CET Exam 2024: Overview

Organisation NameRSMSSB
Exam NameCET Exam 2024
SyllabusRajasthan CET Graduation Level Syllabus
Exam dateSept.-Oct 2024
LocationRajasthan
QualificationGraduation/12th

Rajasthan CET Exam 2024: Requird Qualification (राजस्थान सीईटी 2024: जरूरी पात्रता)

राजस्थान सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) 2024 विभिन्न राज्य सरकारी विभागों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। राजस्थान सीईटी 2024 के लिए आवश्यक योग्यताएँ परीक्षा के स्तर (स्नातक या वरिष्ठ माध्यमिक) और विशिष्ट पदों के अनुसार भिन्न होती हैं। यहाँ सामान्य पात्रता मानदंड दिए गए हैं:

स्नातक स्तर सीईटी (CET Graduate Level )

  1. शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  2. आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु सीमा 21 से 40 वर्ष तक होती है। आरक्षित श्रेणियों (SC/ST/OBC/PwD) के लिए सरकारी नियमों के अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाती है।

उच्च माध्यमिक स्तर सीईटी (CET Senior secondary level)

  1. शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा (उच्च माध्यमिक) उत्तीर्ण होनी चाहिए।
  2. आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु सीमा पर 18 से 40 वर्ष तक रखी गई है। आरक्षित श्रेणियों (SC/ST/OBC/PwD) कि उम्मीदवारों के लिए सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट का प्रावधान है।

इसके अलावा सेट पात्रता परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है और आरक्षण का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार राजस्थान का निवासी होना चाहिए।

राजस्थान सीईटी परीक्षा तिथि (Rajasthan CET Exam Date)

ExamCET Exam Date
स्नातक स्तर सीईटी (CET Graduate Level)25 September – 28 September 2024
उच्च माध्यमिक स्तर सीईटी (CET Senior secondary level)23 October – 26  October 2024
CET Exam Date

दोस्तों, अगर आप राजस्थान सेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो भर्ती की सबसे तेज अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को जरूर फॉलो करें आप हमें व्हाट्सएप पर भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Q.1: राजस्थान सीईटी में पासिंग मार्क्स कितने होते हैं?

Ans.: राजस्थान CET परीक्षा स्नातक व उच्च माध्यमिक स्तर मे 40% अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को पास माना जाएगा. एससी और एसटी के उम्मीदवारों को 35% अंक लाना होगा।

Q.2: राजस्थान CET 12th Level एग्जाम क्या होता है?

Ans.: यह 12वीं और स्नातक स्तर की एक पात्रता परीक्षा है, जिसे पास करने के बाद राजस्थान सरकार द्वारा जारी विभिन्न विभागों में होने वाली भर्तियों में शामिल होने की पात्रता मिलती है। अर्थात, केवल वही विद्यार्थी राजस्थान की विभिन्न भर्तियों में शामिल हो सकते हैं जिन्होंने राजस्थान सेट एग्जाम पास कर लिया है।