Silai Machine Yojna Beneficiary List: सिलाई मशीन योजना लाभार्थी की सूची देखें

Silai Machine Yojna Beneficiary List: सरकार ने सिलाई मशीन योजना लाभार्थी सूची जारी कर दी हैं आप घर बैठे फ्री सिलाई मशीन योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने मोबाइल से सिलाई मशीन योजना के लाभार्थियों की सूची देख सकते हैं। जैसे की आपको पता है जिन महिलाओं का नाम इस लिस्ट में आ जाता है उन्हें ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाती है।

Silai Machine Yojana Training Registration

योजना के कुछ अन्य फायदे भी हैं। आर्थिक योगदान के अलावा और सरकार द्वारा सिलाई सीखने की ट्रेनिंग भी दी जाती है।  जिसके बारे में हमें आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकते हैं और अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Overview

योजना का नामफ्री सिलाई मशीन योजना
सूचीफ्री सिलाई मशीन योजना लाभार्थी सूची
लाभार्थीदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं
लाभफ्री सिलाई मशीन और सिलाई की ट्रेनिंग
वर्ष2024
रजिस्ट्रेशनऑफिसियल वेबसाइट पर (पीएम विश्वकर्मा पोर्टल)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmvishwakarma .gov.in

Silai Machine Yojna Beneficiary List

आप यह जानना चाहते हैं कि Free Silai Machine Yojna की लिस्ट क्या होती है तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा पोर्टल पर आवेदन कर के इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। PM Vishwakarma Silai Machine Yojana के लिए जिन महिलाओं ने आवेदन किया है। उन्हें सिलाई मशीन मिलेगी या नहीं यह जानने के लिए लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। इस लेख में हम फ्री सिलाई मशीन योजना लाभार्थी सूची के बारे में सभी प्रकार की जानकारी दे रहे हैं इसलिए इस आर्टिकल का पूरा पढ़ें।

See also  Free Silai Machine Yojna: फ्री सिलाई मशीन योजना | महिलाओं को सरकार द्वारा दी जा रही फ्री सिलाई मशीन

Silai Machine Yojna New List Update

सिलाई मशीन योजना के द्वारा सरकार देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सिलाई मशीन देकर आर्थिक रूप से सशक्त बनने और स्व रोजगार पाने के लिए प्रेरित कर रही है। इस योजना के दौरान सरकार ₹15,000 देती है। जिससे कि लाभार्थी महिला सिलाई मशीन खरीद सकें। आर्थिक उद्यान के अलावा सरकार द्वारा सिलाई का प्रशिक्षण भी दिया जाता है जो भी पूरी तरह निशुल्क होता है। इस योजना द्वारा मिलने वाली ट्रेनिंग में न्यूनतम 5 दिन और अधिकतम 15 दिन की ट्रेनिंग होती है। ट्रेनिंग के दौरान महिला को प्रतिदिन बांधकर रुपए दिया जाता है। इस प्रकार अगर महिला दिन ट्रेनिंग करती है तो उसे ₹3000 ट्रेनिंग की अवधि के दौरान दिया जाएगा।

Free Silai Machine Yojana New Beneficiary List Check

  • सिलाई मशीन योजना में अपना नाम चेक करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • योजना की अधिकारिक वेबसाइट के डायरेक्ट लिंक के माध्यम से या गूगल पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सर्च करें।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा पोर्टल पर जाने के बाद अपने मोबाइल नंबर और आधार से लॉग इन करें।
  • पोर्टल पर दी के लाभार्थी लिस्ट को डाउनलोड करें।
  • लाभार्थी लिस्ट पीडीएफ़ में अपना नाम चेक करें।

इस लिस्ट में उन्ही महिलाओं का नाम होगा जिन्होंने फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन किया है। अगर आप का नाम लिस्ट में नहीं है। तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते। फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए महिला ऑफलाइन व ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हो। अगर आपको आवेदन करने में समस्या हो रही है तो अपने नजदीकी CSC केंद्र पर संपर्क करें।

See also  Free Silai Machine Yojna: फ्री सिलाई मशीन योजना | महिलाओं को सरकार द्वारा दी जा रही फ्री सिलाई मशीन

फ्री सिलाई मशीन योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

फ्री सिलाई मशीन योजना में अपना नाम चेक करने के लिये pmvishwakarma.gov.in वेबसाइट पर जाएं। लॉगिन करके आप देख सकते हैं कि आपका नाम फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची में है या नहीं।

 

Leave a Comment