Ladli Behna Gas Yojana: लाडली बहना गैस योजना

Ladli Behna Gas Yojana: दीपावली के अवसर पर सरकार महिलाओं को एक विशेष तोहफा दे रही है। सरकार ने “लाड़ली बहना योजना” के अंतर्गत महिलाओं को गैस सिलेंडर सब्सिडी देने की घोषणा की है। राज्य की महिलाओं के लिए सरकार ने एक और खुशखबरी दी है। प्रदेश की लाड़ली बहनों को लाड़ली बहन योजना के माध्यम से कई सारी सुविधाएँ व सहायता प्रदान की जाती है।

राज्य सरकार लगातार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास कर रही है, ताकि वे आर्थिक रूप से सक्षम बन सकें और अपने परिवार व स्वयं के खर्चों का भार आसानी से उठा सकें।इसी क्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव द्वारा एक और घोषणा कर दी गई है। इसके बाद अब सभी लाटरी बहनों के लाभार्थी महिलाओं को कम कीमत में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। जैसा की आप जानते हो और वर्तमान में गैस सिलेंडर की कीमत ₹900 के आसपास रहती है कम आय वाले परिवारों के लिए यह कीमत महंगी लगती है। लेकिन अब इस योजना से जुड़ी महिलाएं ₹450 में ही गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती है। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको इस योजना की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं सारी जानकारी चाहते हो तो आर्टिकल को पूरा करें।

Ladli Behna Gas Yojana

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दीपावली पर महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा, जिन्हें पहले से लाड़ली बहना योजना का लाभ मिल रहा है यह जिन्होंने लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कर रखा है। सरकार ने इस योजना की जानकारी सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर साझा की है। इसमें स्पष्ट किया गया कि प्रदेश की सभी 24, लाख लाड़ली बहनों को ₹450 में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। जिसके लिए सरकार ने 632 करोड़ रुपए के बजट का ऐलान किया है।

हमारी सरकार द्वारा प्रत्येक पात्र बहन को ₹450 में ही गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा : CM (Twitter)

Ladli Behna Gas Cylinder Yojana Overview

लाभार्थीलाड़ली बहना महिलाएं
योजना नामलाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना
गैस रेट₹450 प्रति सिलेंडर
वर्ष2024-25
पेमेंट स्टेटसऑनलाइन
राज्यमध्यप्रदेश
अधिकारिक वेबसाइटcmladlibahna.mp.gov.in

Ladli Behna Gas Cylinder Yojana Eligibility (पात्रता)

लाड़ली बहना योजना के तहत गैस सिलेंडर प्राप्त करने के लिए निम्न महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा।

  • सबसे पहले, आवेदिका को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • प्रदेश की लाड़ली बहन योजना का लाभ प्राप्त कर रहीं महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • लाभ लेने वाली महिला के स्वयं के नाम से गैस कनेक्शन होना चाहिए।
  • महिला के पास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गैस कनेक्शन होना चाहिए।
See also  Solar Aata Chakki Yojana 2024: सोलर आटा चक्की योजना | आवेदन फॉर्म

Ladli Behna Gas Yojana Benefits (लाभ)

मध्य प्रदेश की महिलाओं को लाड़ली बहना गैस सिलेंडर योजना (Ladli Behna Gas Yojana) का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत गैस सिलेंडर ₹450 में मिलेगा। आपको फिर से बता दें कि इस योजना का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जा रहा है। इसके अलावा प्रति माह 1 सिलेंडर दिया जायेगा और साल भर में कुल 12 सिलेंडर दिए जाएंगे। इस योजना का फायदा सब्सिडी के द्वारा दिया जाएगा। महिलाओं के खाते में गैस सिलेण्डर सब्सिड़ी के पैसे डाले जाएं। सिलेंडर की कीमत में 450 रुपए काट कर बाकी पैसा सब्सिडी के रूप में महिला के खाते में जमा करा दिए जाएंगे।

Ladli Behna Gas Yojana Payment Status (अनुदान की स्थिति)

लाड़ली बहना योजना के तहत गैस सिलेंडर पर दी जा रहीअनुदान (Subsidy) की स्थिति चेक करने के लिए आपको सबसे पहले माय एलपीजी पोर्टल पर जाना होगा।

  • वहाँ पर जाने के बाद गैस सिलेंडर कंपनी का चयन करें।
  • उसके बाद क्लिक हेयर पर जाए।
  • उसके बाद अपना राज्य, जिला, डिस्ट्रीब्यूटर, एजेंसी, कंज्यूमर नम्बर दर्ज करें।
  • कैप्चा भरकर सबमिट कर दें।
  • इस तरह लाड़ली बहना योजना गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं।

Ladli Behna Gas Yojana FAQ’s

Q.1 लाडली बहना गैस योजना में कितने रुपये सब्सिडी मिलती है?

Ans. लाडली बहना गैस योजना में को ₹450 में गैस सिलेंडर दिया जाता हैं, गैस की कीमत में ₹450 कीमत काट के बाकी पैसा सब्सिडी के रूप में मिल जाता है।

Leave a Comment